फ्री लैपटॉप के लिए सरकार ने किया नोटिस जारी, जाने योजना की सच्चाई: Free Laptop Yojana Form 2024

हेलो दोस्तों! आज हम आपको Free Laptop Yojana Form 2024 के बारे में बताने जा रहे हैं। आपने इंटरनेट तथ सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के बारे में सुना होगा। आज इस लेख में हम इसी फ्री लैपटॉप योजन की सच्चाई की के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं। सही एवं सटीक सूचना के लिये आपसे निवेदन हैं कि इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना

इंटरनेट पर लगभग एक साल से प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना या AICTE फ्री लैपटॉप योजना के बारे में सूचना घूम रही हैं। अपने भी इस योजना के बारे में कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। सूत्रों से मिली सूचनाओं के अनुसार इससे संबंधित कोई योजना शुरू होने की संभावना थी लेकिन इस सम्बन्ध में AICTE ने आधिकारिक सूचना जारी कर दी हैं जो निम्नलिखित हैं।

AICTE फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक जानकारी

भारत सरकार के AICTE- All India Council for Technical Education “संचालन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद” द्वारा इंटरनेट पर फैल रही प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के सम्बन्ध में सूचना देते हुए कहा हैं कि इस प्रकार की कोई योजना परिषद या सरकार द्वारा नहीं जारी की गई हैं। ना ही इस प्रकार की योजना की कोई आधिकारिक घोषणा व नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं।

इस विषय पर तकनीकी शिक्षा परिषद ने दिनांक 19 अप्रैल 2024 को आधिकारिक सूचना पत्र F. No. 53- 1 / Media Cell/ e-FIR/ M- 13 / 880 | 2024-25 जारी किया। इस सूचना पत्र के माध्यम से परिषद ने यह साफ़ कहा हैं की नागरिकों को इस प्रकार की अफवाओ से बचने की आवश्यकता हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने इस ऑफिसियल नोटिफिकेशन की पीडीएफ़ नीचे उपलब्ध करवा दी हैं।

AICTE Free Laptop Yojana Official Notification PDF Download

AICTE Free Laptop Yojana Official Notification
AICTE Free Laptop Yojana Official Notification

AICTE Free Laptop Yojana Official Notification PDF

संचालन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन की पीडीएफ़ फाइल आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आपसे निवेदन हैं कि कृपया इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के पास शेयर करें जिससे अधिकतम लोग फ्री लैपटॉप योजना की अफ़वाह से बच सके।

इंटरनेट पर इस प्रकार की अफ़वा कैसे फैलती हैं?

इंटरनेट सूचनाओं का एक जाल हैं। गूगल तथा अन्य सर्च इंजन यूजर द्वारा सर्च की जाने वाली विषय सामग्री से सीखते हैं तथा यह अंदाज़ा लगाते हैं कि लोग किस तरह की सूचनाओं को अधिक सर्च कर रहे हैं। एक ही सूचना के बारे में जब हज़ारों या लाखों लोगों द्वारा सर्च किया जाता हैं तक इंटरनेट इस सूचना को स्वयं अधिकतम लोगों तक पहुँचाने का कार्य करता हैं।

इस संबंध में जो भी लेख इंटरनेट पर उपलब्ध हैं वे तेज़ी से वायरल हो जाते हैं और अफ़वा अधिक से अधिक फैलने लगती हैं। AICTE की सूचना में यह साफ़ लिखा हैं कि परिषद द्वारा जारी किसी भी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.aicte-india.org पर जारी की जाती हैं। अतः इंटरनेट पर जारी किसी भी योजना की सत्यता की जाँच करने के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करें।

फ्री लैपटॉप स्कीम 2024 क्या है?

भारत सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप हेतु वर्तमान में कोई योजना संचालित नहीं की जा रही हैं।

फ्री लैपटॉप योजना कब शुरू होगी?

फ़िलहाल AICTE द्वारा इस विषय पर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई हैं।

एक छात्र एक लैपटॉप योजना क्या है?

यह तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के लिए मुफ़्त लैपटॉप योजना हैं जिसके संबंध में सरकार द्वारा फ़िलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई हैं।

Hi there, I'm KK Ujjawal. I've been deeply immersed in the world of writing, both as an author and a content creator for public notifications. It's been quite a journey, weaving words together to create meaningful narratives and informative pieces that connect with people.

Leave a Comment